टिकट वेटिंग में हो या कन्फर्म जाने कितना आएगा रिफंड, (irctc Cancellation and Refund Rules)
आप अगर अपने वेटिंग या कन्फर्म टिकट को कैंसिल करना चाहते है तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़े
यदि उपयोगकर्ता अपना ई-टिकट रद्द करना चाहता है, तो वह ट्रेन के लिए चार्ट तैयार होने तक ऐसा कर सकता है। दोपहर 12 बजे तक चलने वाली ट्रेन के लिए चार्ट आमतौर पर पिछली रात को तैयार किया जाता है। अपनी टिकट को कैंसिल करने के लिए आप www.irctc.co.in पर जाये और "बुक टिकट" लिंक पर जाये और रद्द किए जाने वाले टिकट का चयन करे और रद्द किए जाने वाले यात्रियों का चयन करके रद्दीकरण का कार्य शुरू कर सकते है। रद्दीकरण की ऑनलाइन पुष्टि की जाएगी और धनवापसी सामान्य इंटरनेट टिकटों की तरह बुकिंग के लिए उपयोग किए गए खाते में वापस जमा कर दी जाएगी। यदि टिकट को आंशिक रूप से रद्द किया जाता है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि एक नई ई-आरक्षण पर्ची (इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची) मूल टिकट की तरह अलग से मुद्रित की गई है।
ट्रेन का चार्ट तैयार होने से पहले ई-टिकट रद्द करना:
यदि कन्फर्म टिकट ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले रद्द कर दिया जाता है, तो एसी फर्स्ट क्लास/एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240/- रुपये की दर से फ्लैट रद्दीकरण शुल्क काटा जाएगा,
एसी 2 टियर/फर्स्ट क्लास के लिए 200/- रुपये ,
रु. एसी 3 टियर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180,
स्लीपर क्लास के लिए 120/- रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60/- रुपये। रद्दीकरण शुल्क प्रति यात्री काटा जाता है। यदि एक कन्फर्म टिकट 48 घंटे के भीतर और ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे पहले तक रद्द कर दिया जाता है, तो रद्दीकरण शुल्क न्यूनतम फ्लैट दर के अधीन किराए का 25% होगा।
12 घंटे से कम और ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक चार्ट तैयार होने के पहले तक, किराए का 50% भुगतान न्यूनतम रद्दीकरण शुल्क काटा जाता है । ध्यान दें कि चार्ट तैयार करने का समय ट्रेन के आरंभिक स्टेशन या पिछले चार्ट तैयारी स्टेशन से चार्ट तैयार करने का समय 4 घंटे पहले है।
आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द करना:
चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट रद्द नहीं किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं से अनुरोध है कि वे ऐसे मामलों के लिए ऑनलाइन टीडीआर फाइलिंग का उपयोग करें और आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की गई ट्रैकिंग सेवा के माध्यम से रिफंड मामले की स्थिति को ट्रैक करें। रेलवे नियमों के अनुसार टीडीआर दाखिल किया जा सकता है:
ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक टिकट रद्द नहीं होने या टीडीआर ऑनलाइन दाखिल नहीं होने की स्थिति में कन्फर्म आरक्षण वाले टिकटों पर किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगा ।
यदि टिकट रद्द नहीं किया गया है या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक ऑनलाइन टीडीआर दाखिल नहीं किया गया है तो आरएसी ई-टिकट पर किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगा।
यदि एक से अधिक यात्रियों की यात्रा के लिए जारी किए गए पार्टी ई-टिकट या पारिवारिक ई-टिकट पर, कुछ यात्रियों के पास पुष्टिकृत आरक्षण है और अन्य आरएसी या प्रतीक्षा सूची में हैं, तो किराए का पूरा रिफंड, कम क्लर्केज, स्वीकार्य होगा। कन्फर्म यात्रियों को इस शर्त के अधीन भी रखा जाएगा कि टिकट ऑनलाइन रद्द किया जाएगा या ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से तीस मिनट पहले तक सभी यात्रियों के लिए ऑनलाइन टीडीआर दाखिल किया जाएगा। टीडीआर ऑनलाइन irctc.co.in पर दाखिल किया जा सकता है
यदि वेटिंग टिकट ऑनलाइन रद्द कर दिया जाता है, ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले तक, तो किराया वापस कर दिया जाएगा , प्रति यात्री ₹ 20/- + जीएसटी रद्दीकरण शुल्क काटा जाएगा
बिना कोई रद्दीकरण काटे पूरा रिफंड वापस कर दिया जाएगा।
ई-टिकट के रूप में बुक किए गए तत्काल टिकटों के लिए:
कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा। आकस्मिक रद्दीकरण और प्रतीक्षा सूची तत्काल टिकट रद्द करने के लिए, रेलवे के मौजूदा नियमों के अनुसार शुल्क काटा जाएगा। तत्काल ई-टिकट को आंशिक रूप से रद्द करने की अनुमति है। अगर तत्काल टिकट वेटिंग में है तो इसे टिकट से यात्रा नहीं की जा सकती है टिकट का पूरा रिफंड मिल जाता है
ट्रेन रद्द होने की स्थिति में ई-टिकट रद्द करना:
यदि ट्रेन को उल्लंघन, बाढ़, दुर्घटना आदि के कारण पीआरएस में "रद्द" के रूप में चिह्नित किया गया है, तो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के तीन दिनों के भीतर टिकट रद्द होने पर पूर्ण धनवापसी की अनुमति है।
आप और अधिक जानकारी के लिए भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जा सकते है
अगर आपका कोई सुझाव है तो कृपया हमे कमेंट करे
धन्यवाद
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