जयपुर का जादू ,जयपुर राजस्थान के गौरवशाली किले और महल

जयपुर, राजस्थान के गौरवशाली किले और महल 

राजस्थान की राजधानी जयपुर, राजसी किलों और महलों का खजाना है जो वीरता और भव्यता की कहानियां सुनाते हैं। अपने समृद्ध इतिहास और स्थापत्य कला  के साथ, जयपुर राजपूताना के बीते युग की एक आकर्षक झलक पेश करता है। यु तो जयपुर आमेर रियासत में था पर जयपुर शहर की स्थापना सवाई जय सिंह ने की थी जयपुर शहर का नक्शा विधाधर भट्टाचार्य ने बनाया था . ब्लॉग पोस्ट में हम आपको जयपुर के किलों और महलों के बारे में बताने वाले  है जयपुर उन वास्तुशिल्प का गवाह रहा है जो अपने काल से आज तक अद्वितीय रहा है 

 आमेर किला - ऐश्वर्य का किला

amer fort jaipur


अकबर के सेनापति व नवरत्न में से एक कछवाह राजा मान सिंह द्वारा 1592 में मिर्नित ये महल हिन्दू मुस्लिम शेली के समन्वित रूप है .यहाँ का शीश महल, शिला माता का मंदिर,यश मंदिर,सुहाग मंदिर, जगत शिरोमणि मंदिर प्रसिद्ध स्थल है . एक पहाड़ी की चोटी पर भव्य रूप से स्थित, आमेर किला राजपूत वास्तुकला का एक प्रमुख उदाहरण है। इसकी भव्य संरचना, जटिल डिजाइन और मनमोहक दृश्य इसे एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाते हैं। 2013 में इस दुर्ग को विश्व विरासत सूची में शामिल किया है 

प्राचीर और प्रवेश द्वार: जैसे ही आप किले में प्रवेश करते हैं, आपका स्वागत सूरज पोल (सूर्य द्वार) और गणेश पोल (हाथी द्वार) जैसे विशाल प्राचीरों और अलंकृत प्रवेश द्वारों से होगा। ये प्रवेश द्वार जटिल नक्काशी और जीवंत भित्तिचित्रों को प्रदर्शित करते हैं, ये आप  को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास: दीवान-ए-आम (सार्वजनिक दर्शकों का हॉल) , जहां राजा अपनी प्रजा को संबोधित करते थे, और दीवान-ए-खास (निजी दर्शकों का हॉल), सजे हुए सुंदर दर्पण कार्य और उत्तम पुष्प पैटर्न के साथ। ये हॉल राजपूत शासकों की समृद्ध जीवनशैली की झलक प्रदान करते हैं।

शीश महल: आमेर किले के मुकुट रत्नों में से एक, शीश महल (दर्पणों का हॉल) एक चमकदार कक्ष है जो हजारों छोटे दर्पणों से सुसज्जित है, जो एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रभाव पैदा करता है। प्रकाश और प्रतिबिंब का खेल आप को अलौकिक सौंदर्य की दुनिया में ले जाता है।

सिटी  पैलेस - एक शाही निवास

city palace jaipur

जयपुर के मध्य में स्थित, सिटी पैलेस राजस्थानी और मुगल स्थापत्य शैली का एक उल्लेखनीय मिश्रण है। 

मुबारक महल: यह महल, जिसे "वेलकम पैलेस" के रूप में जाना जाता है, इस्लामी, राजपूत और यूरोपीय वास्तुशिल्प तत्वों का मिश्रण प्रदर्शित करता है। इसके जटिल संगमरमर के काम, सुंदर मेहराबों और शानदार आंगनों को देखकर आश्चर्यचकित रह जायेंगे 

चंद्र महल: सात मंजिला चंद्र महल जयपुर के वर्तमान महाराजा का निवास स्थान है। जबकि महल के अधिकांश हिस्से जनता के लिए खुले नहीं है . पर्यटक  निचली मंजिलों का पता लगा सकते हैं, जिसमें शाही कलाकृतियों और वस्त्रों को प्रदर्शित करने वाला एक संग्रहालय है।


पैलेस ऑफ विंड्स (हवा महल): 

hawa mahal jaipur

सिटी पैलेस के निकट प्रतिष्ठित हवा महल है, 1799 में जयपुर के राजा सवाई प्रताप सिंह ने लाल व गुलाबी बलुई पत्थर से इसका निर्माण करवाया था यह ईमारत 5 मंजिला है 

यह ईमारत कृष्णा के मुकुट के जैसे बनी है 


 जल महल - एक शांत जल महल

jal mahal jaipur
सुरम्य मान सागर झील के बीच स्थित, जल महल (वॉटर पैलेस) देखने लायक है। यह वास्तुशिल्प चमत्कार राजपूत और मुगल शैलियों का एक सहज मिश्रण प्रदर्शित करता है। यहां जानिए वो कौन सी बातें हैं जो जल महल को अवश्य देखने योग्य बनाती हैं:

स्थापत्य प्रतिभा: महल लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है, जिसकी केवल ऊपरी मंजिल पानी के ऊपर दिखाई देता  है। जटिल नक्काशी, सुंदर मेहराब और सजावटी छतरियां (गुंबददार मंडप) इसके आकर्षण को बढ़ाती हैं।

बर्डवॉचिंग स्वर्ग: जल महल के आसपास की झील प्रवासी और स्थानीय पक्षी प्रजातियों के लिए स्वर्ग है। प्रकृति प्रेमी विभिन्न प्रकार की पक्षी सुंदरियों को देख सकते हैं, जैसे चित्रित सारस, किंगफिशर और बगुले।

नाव की सवारी: पर्यटक झील के शांत पानी पर नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, जो जल महल का एक अनूठा दृश्य पेश करता है। यह महल को करीब से देखने और इसके शांत वातावरण की सराहना करने का एक अवसर है।

इन सब के अलावा आप जयपुर में ही स्थित नाहरगढ़ व जयगढ़ का भी भ्रमण कर सकते है ये पर्यटक स्थल भी बहुत अच्छे है

जयपुर के और भी पर्यटक स्थल की जानकारी के लिए बने रहे हमारे ब्लॉग के साथ 

धन्यवाद  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

1AC, 2AC, 3AC, SL, CC, 2S कोच क्या होते है

जूनागढ़ (चिंतामणि-Junagarh fort) दुर्ग, बीकानेर यात्रा

Mehrangarh fort jodhpur - मेहरानगढ़ दुर्ग जोधपुर

लालगढ़ पैलेस व म्यूजियम, बीकानेर (Lalgarh palace, bikaner)

ट्रेन टिकट कैसे बनाते है (How to book a train ticket)

श्री हरमंदिर साहिब (Golden Temple), दरबार साहिब, मेरा पहला यात्रा ब्लॉग

जयपुर में घूमने की जगह jaipur me ghumne ki jagah, the pink city jaipur

TDR क्या होता है टीडीआर केसे फाइल करे

जलियाँवाला बाग, (Jallianwala Bagh)