TDR क्या होता है टीडीआर केसे फाइल करे

TDR क्या होता है टीडीआर केसे फाइल करे  

डिजिटलीकरण के युग में, भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा को सुविधाजनक और कुशल बनाने के लिए उल्लेखनीय प्रगति की है। ऐसी ही एक प्रगति है इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, जिसने टिकट बुकिंग में क्रांति ला दी है। आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली कई सुविधाओं के बीच, टिकट जमा रसीद (टीडीआर) सुविधा को समझना महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आईआरसीटीसी में टीडीआर क्या होता है और इसे कैसे दर्ज करें यह जानेंगे.

टीडीआर क्या होता है 
टिकट जमा रसीद (टीडीआर) आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की गई एक महत्वपूर्ण व्यवस्था है, जो यात्रियों को विशिष्ट रद्द किए गए या आंशिक रूप से उपयोग किए गए टिकटों के लिए रिफंड का दावा करने की अनुमति देती है। यह उन परिदृश्यों में लागू होता है जहां अप्रत्याशित परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं, जैसे ट्रेन रद्द होना, कनेक्शन छूट जाना, या यात्री के नियंत्रण से परे टिकट संबंधी समस्याएं।

टीडीआर के लिए पात्रता:
टीडीआर के माध्यम से रिफंड के लिए पात्र होने के लिए, यात्रियों को विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होगा और वैध कारण बताने होंगे। आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक किए गए ई-टिकट और भौतिक टिकट दोनों के लिए टीडीआर दाखिल किया जा सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला इस सुविधा का लाभ उठा सके।

टीडीआर किस पर लागू होता है 

ट्रेन रद्दीकरण
यदि भारतीय रेलवे कोई ट्रेन रद्द करता है, तो यात्रियों को टीडीआर दाखिल करने और अपने टिकटों के लिए रिफंड का दावा करने का अधिकार है।

छूटा हुआ कनेक्शन
ऐसी स्थिति में जहां कनेक्टिंग ट्रेन के देर से आने के कारण किसी यात्री की ट्रेन छूट जाती है, तो यात्रा के छूटे हुए चरण के लिए टीडीआर दाखिल किया जा सकता है। बशर्ते ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट होनी चाहिए.

आंशिक रूप से तय की गई यात्रा
यदि यात्री वैध कारणों से यात्रा करने में असमर्थ हैं तो वे अपनी यात्रा के किसी भी अप्रयुक्त हिस्से के लिए टीडीआर दाखिल कर सकते हैं।

ट्रेन डायवर्जन या रूट परिवर्तन
ऐसे मामलों में जहां ट्रेन का मार्ग बदल दिया गया है या उसके मार्ग में काफी बदलाव किया गया है, यात्री रिफंड का दावा करने के लिए टीडीआर दाखिल कर सकते हैं।

सीट को downgrade करने पर: उदाहरण के लिए अगर आपने सीट 3a में बुक की है और चार्ट बनने के बाद वह 3a economy में हो जाती है तो आप TDR फाइल कर सकते है आपको दोनों किराये में जो अंतर है वह मिल जाता है 

आईआरसीटीसी पर टीडीआर कैसे दाखिल करें:

आईआरसीटीसी में लॉग इन करना:

आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर पहुंचें और अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।

टीडीआर फाइलिंग पर नेविगेट करना:

"फ़ाइल टीडीआर" विकल्प का पता लगाएं, जो आमतौर पर आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर "मेरा लेनदेन"(my transaction) या "मेरा खाता"(my account) अनुभाग के अंतर्गत पाया जाता है।

टीडीआर फॉर्म भरना:

पीएनआर नंबर, लेनदेन की जानकारी और टीडीआर दाखिल करने का कारण सहित आवश्यक विवरण दर्ज करें। सटीकता आवश्यक है, और यदि आवश्यक हो, तो अपने दावे को मजबूत करने के लिए सहायक दस्तावेज़ प्रदान करें।

टीडीआर जमा करना:

दर्ज की गई जानकारी की समीक्षा करें, उसकी सटीकता सुनिश्चित करें, और फिर अपना टीडीआर अनुरोध दर्ज करने के लिए "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।

टीडीआर स्थिति को ट्रैक करना:

आईआरसीटीसी आपके टीडीआर अनुरोध की स्थिति की निगरानी के लिए एक ट्रैकिंग तंत्र प्रदान करता है। भविष्य के संदर्भ के लिए टीडीआर संदर्भ संख्या नोट कर लें।


आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली टिकट जमा रसीद (टीडीआर) सुविधा उन यात्रियों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है जो टिकट से संबंधित समस्याओं या ट्रेन रद्द होने का सामना करते हैं। पात्रता मानदंड और टीडीआर दाखिल करने की प्रक्रिया से खुद को परिचित करके, आप अप्रत्याशित परिस्थितियों से अधिक प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं और एक सहज अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं। याद रखें कि टीडीआर केवल विशिष्ट परिदृश्यों में लागू होता है, और सफल रिफंड दावे के लिए वैध कारण और आवश्यक सहायक दस्तावेज प्रदान करना महत्वपूर्ण है।गलत तरीके से TDR लेना आपके बुकिंग अकाउंट को ब्लाक कर सकता है और TDR भी रोक दिया जायेगा.\

अगर आपका कोई सुझाव है तो कृपया हमे कमेंट करे 

धन्यवाद  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

1AC, 2AC, 3AC, SL, CC, 2S कोच क्या होते है

जूनागढ़ (चिंतामणि-Junagarh fort) दुर्ग, बीकानेर यात्रा

Mehrangarh fort jodhpur - मेहरानगढ़ दुर्ग जोधपुर

लालगढ़ पैलेस व म्यूजियम, बीकानेर (Lalgarh palace, bikaner)

ट्रेन टिकट कैसे बनाते है (How to book a train ticket)

श्री हरमंदिर साहिब (Golden Temple), दरबार साहिब, मेरा पहला यात्रा ब्लॉग

जयपुर में घूमने की जगह jaipur me ghumne ki jagah, the pink city jaipur

जलियाँवाला बाग, (Jallianwala Bagh)

जयपुर का जादू ,जयपुर राजस्थान के गौरवशाली किले और महल